इन सभी महिलों को मिलेगा 3 गैस सिलेंडर फ्री में : free Gas Cylinder

इन सभी महिलों को मिलेगा 3 गैस सिलेंडर फ्री में : free Gas Cylinder – इन सभी महिलों को मिलेगा 3 गैस सिलेंडर फ्री में: आंध्र प्रदेश सरकार जल्द ही राज्य के लोगों को बड़ा तोहफा देने जा रही है। राज्य सरकार यहां के लोगों को हर साल 3 रसोई गैस सिलेंडर दिया करेगी और वह भी बिल्कुल मुफ्त. ‘एपी मुफ्त गैस सिलेंडर योजना 2024’ को लेकर राज्य के लोगों में बड़ी चर्चा है. राज्य की चंद्रबाबू नायडू सरकार जल्द ही इस स्कीम को लॉन्च करने जा रही है.

लोगों के बीच यह सवाल तैर रहा है कि आंध्र प्रदेश में हर परिवार को हर साल 3 मुफ्त गैस सिलेंडर कब मिलेंगे? वैसे राज्य सरकार के पास इस सवाल का कोई जवाब नहीं है. हालांकि, सरकारी हलकों में इस बात की खूब चर्चा हो रही है. चूंकि अभी आंध्र प्रदेश में कोई चुनाव नहीं हैं, इसलिए कुछ लोगों का कहना है कि अगर योजनाएं लागू नहीं हुई तो कोई बात नहीं, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो चेतावनी देते हैं कि अगर योजनाएं लागू नहीं हुई तो लोगों के मन में सरकार के बारे में नकारात्मक राय हो सकती है.

लोगों में इस योजना के क्रेज को लेकर चंद्रबाबू नायडू वाली सरकार अन्य सुपर सिक्स योजनाओं की तरह 3 मुफ्त गैस सिलेंडर देने के मुद्दे पर भी विचार कर रही है.

बता दें कि आंध्र प्रदेश सरकार इस योजना को लागू करने के लिए दीपम योजना नाम से एक पोर्टल लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. पोर्टल के लॉन्च होने के बाद लोग को इस योजना के लिए ऑनलाइन या ग्राहक सेवा केंद्र के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. फिलहाल केंद्र की उज्ज्वला योजना के तहत सिलेंडर पर सब्सिडी मिल रही है. वही राज्य सरकार द्वारा मुफ्त 3 गैस सिलेंडर देने की बात कर रही है.

सभी महिलों को 3 गैस सिलेंडर फ्री में मिलेगा : free Gas Cylinder

आर्टिकल का नामसभी महिलों को 3 गैस सिलेंडर फ्री में मिलेगा
केटेगरीसरकारी योजना
लाभार्थीगरीब महिला
लोकेशनआंध्र प्रदेश
Apply ModeNoun
ऑफिसियल वेबसाइटNoun

इन दस्तावेजों की जरूरत

आंध्र प्रदेश सरकार मुफ्त सिलेंडर स्कीम को गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले और सफेद राशन कार्ड धारकों को देने की योजना बना रही है. इसलिए इस स्कीम का फायदा उठाने के लिए राशन कार्ड, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, पैन कार्ड, बिजली बिल और एड्रेस प्रूफ की जरूरत होगी.

फ्री गैस सिलेंडर लाभ किसको मिलेगा

वैसे तो आंध्र प्रदेश सरकार ने अभी तक आधिकारिक तौर पर इस योजना के लिए कोई पैमाना घोषित नहीं किया है. फिर भी चर्चा है कि इस योजना का फायदा उठाने के लिए कुछ जरूरी योग्यता की डिमांड की जा सकती है. जैसे- लाभार्थी आंध्र प्रदेश का निवासी होना चाहिए. लाभार्थी के पास राज्य में गैस कनेक्शन होना चाहिए. लाभार्थी परिवार में केवल एक गैस कनेक्शन होना चाहिए. यानी एक राशन कार्ड पर एक ही गैस कनेक्शन होना चाहिए. लाभार्थी गरीब होना चाहिए.

आवेदन कैसे करें

जैसे ही आंध्र प्रदेश सरकार द्वारा आधिकारिक पोर्टल लॉन्च किया जाएगा, इस बारे में तुरंत ही सूचना दी जाएगी. जब पोर्टल लॉन्च होगा तो वहां बताया जाएगा कि मुफ्त सिलेंडर का फायदा उठाने के लिए कैसे आवेदन किया जा सकता है.

  • Article Credit – https://hindi.news18.com/


Leave a Comment